जानिए क्या है टाटा के 150 साल पूरे होने पर लोगों को ₹2,999 मुफ्त दिए जाने वाले दावे की सच्चाई ?

Raja Verma
Update: 2023-07-08 16:09 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन फ्री ऑफर की आड़ में लोगों के साथ फ्रॉड के कई मामले सामने आते हैं। हाल ही में,एक पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी तेजी से शेयर किया जा रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि अनुसार टाटा अपने 150 वर्ष पूरे होने पर लोगों को 2,999 रुपये फ्री में बांट रही है। साथ ही एक लिंक दी गई है जिसमें लोगों से पैसों को खाते में लेने के लिए इस लिंक को खोलने के लिए कहा है।

'Kaylie Sparks' नाम के फेसबुक पेज ने 2 जुलाई को एक पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, 150 साल पूरे होने पर ₹2,999 मुफ्त। साथ ही वायरल पोस्ट के टॉप पर लिखा, टाटा का बड़ा धमाका पूरी भारत की जनता को ₹2,999 बिल्कुल मुफ्त।

पड़ताल - भास्कर हिंदी की टीम ने जब वायरल पोस्ट की पड़ताल की तो पाया कि टाटा की ओर से लोगों को ₹2999 मुफ्त में बांटने का कोई भी दावा नही किया गया है। इसके अलावा, वायरल पोस्ट में जो लिंक दी गई है वो भी फर्जी है।

वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने सबसे पहले पोस्ट में दी गई लिंक पर क्लिक किया इस लिंक को खोलते ही cashfire.com का पेज खुला। इस लिंक को खोलने के बाद हमें पोस्ट के फर्जी होने की आशंका हुई जिसके बाद हमने टाटा की ऑफिशियल वेबसाइट को खोला। टाटा की वेबसाइट को अच्छी तरह से खंगालने पर वायरल दावे से जुड़ी कोई भी खबर नही मिली। इसके बाद हमने टाटा के सोशल मीडिया अकाउंट पर वायरल पोस्ट से जुड़ी खबर को खोजा फिर भी हमें ऐसी कोई खबर देखने को नही मिली।

क्या है सच्चाई

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में टाटा कंपनी की ओर से लोगों को 2,999 रुपये फ्री में दिए जाने वाला दावा फर्जी है। साफ है, यदी टाटा कंपनी की ओर से लोगों को इस तरह का ऑफर दिया जाता तो वह इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर या अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जरूर देते। आखिरकार ये बात साफ हो जाती है कि वायरल पोस्ट में दी गई जानकारी फर्जी है जिसे लोगों से फ्रॉड करने के उद्देशय के साथ शेयर किया जा रहा है जो पूर्णता गलत है। 

Tags:    

Similar News